Saturday 31 May 2014

डेहलिया - बड़ा खूबसूरत फूल

डेहलिया - बड़ा खूबसूरत फूल

डेहलिया एक बारहमासी फूलों का पौधा जिसका मूल स्थान मेक्सिको है पर यह मध्य अमेरिका, कोलंबिया में भी उगाया जाता है । डेहलिया मेक्सिको का राष्ट्रीय फूल है । डेहलिया फूल विभिन्न रंगों का होता है पर डेहलिया के रंग लैवोनांइडस जैसे एंथोसायनिन , लैवोन और लैवोनोल्स जैसे यौगिक की सांद्रता पर आधारित होते   हैं । डेहलिया में दुलर्भ काला डेहलिया देखने में कम ही मिलता है डेहलिया के काले लाल होने की वजह उसमें एंथोसायनिन की मात्रा अधिक होती है, यौगिक लैवन की सांद्रता घटने से एंथोसायनिन की मात्रा बढ़ जाती है । डेहलिया फूल की पंखुड़िया देखने में बहुत बड़ी लगती हैं और इसे उगाने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है । शुष्क और गर्म जलवायु इसकी खेती में बाधक मानी गई है । विदेशों में डेहलिया के फूल कोको को स्वादिष्ट बनाने का मसाला बनाने में उपयोग किया जाता है । 
डेहलिया के नाम और उनके रंग: - एसी सीज - नारंगी, एतारा मुकुट-बैंगनी सफेद, एतारा रूफस-लाल, आला मोड-नारंगी सफेद, अली ओप-लाल, ट्रिम्प-सफेद, एलोवे कैंडी-गुलाबी सफेद, एलपेन करूब-सफेद, कामुक- नारंगी लाल, एपल ब्लासम-क्रीम ब्लश गुलाब, अरब नाइट-काला लाल, अयूवेन्स वायलेट- डार्क लेवेंडर, भामा माँ-चमकीला गुलाबी, बारबेरी डोमिनियन- हल्का नारंगी गुलाबी ब्लेंड, नाई की दुकान-सफेद लाल, एक खेल हो-नारंगी लाल सफेद, बीकन व्हाइट-सफेद, बिग चेकर्स/रयान सी-लाल रंग सफेद, ललान्डेफ के बिशप-लाल, काले साटन-काला, लाल, मिश्रित सौंदर्य- मजेंटा व्हाइट,बो डी ओ-पीला, ब्रेकन एस्ट्रा-लाल पीला, ब्रैंडन जेम्स-नारंगी सफेद, ब्रायन आर-लेवेंडर, फातिमा-गुलाबी, पर्व पतन- पीला नारंगी , घुंघराला लिजी- बैंगनी ।
डेहलिया कई रूपों में से एक फूल है । डेहलिया फूल डिस्क और रे लोरेटस रूपों में पाये जाते हैं । डेहलिया के वर्गीकरण में सजावटी, कैक्टस, अर्द्ध कैक्टस, वाटर लिली, सैनिकों की टोपी का तुर्रा या फुँदना, गैंद, कोलेरेट, बौना, और विविध आदि हैं । डेहलिया हमेशा से उज्ज्वल और सुन्दर फूल रहे हैं जो कि गुलदस्ते के लिए अधिक उपयोगी हैं । डेहलिया की रंग विविधता के कारण शादी विवाह समारोह में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करनी होती है ।












No comments:

Post a Comment