Monday 2 June 2014

नारियल पानी - स्वास्थ्यवर्धक, प्राकृतिक पेय

नारियल पानी - स्वास्थ्यवर्धक, प्राकृतिक पेय 

नारियल पानी अपने पौष्टिक और स्वास्थ्य गुणों के लिए प्रकृति का सबसे ताजा पेय  है । यह मीठा, तरल जिसमें शकरा, विटामिन, खनिज, इलेक्टोलाइटस, एंजाइम,अमोनो एसिड, साइटोकाइन और पादप हार्मोन रसायनों से भरपूर होता है ।  नारियल की तासीर ठंडी होती है । नारियल पानी हल्का, प्यास बुझाने वाला, अग्निप्रदीपक, वीर्यवर्धक तथा मूत्र संस्थान के लिए बहुत उपयोगी होता है ।  गर्मी में लगने वाले दस्तों में एक कप नारियल पानी में पिसा जीरा मिलाका पिलाने से दस्तों में तुरंत आराम मिलता है । ठंडा हरा नारियल पानी प्यास बुझाने में सहायक होता है । नारियल पानी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । इसे नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे तो दूर होते हैं साथ ही त्वचा जवां नजर आने लगती है । यह बहुत अच्छा क्लींजर होता है । जिसका प्रयोग त्वचा के डेटोक्सीफाइंग के रूप में किया जाता है । नारियल पानी में प्राकृतिक बायोएक्टिव एंजाइमंस जैसे एसिड फाॅस्फेट, केटेलेस, डिहाइडोजनेज, डायस्टेज, परआक्सीडेस, आरएन ए पीसी आर होते हैं जो कि पाचन औ चयापचय में मदद करते हैं । 
नारियल पानी - 100 ग्राम प्रति पोषण मान - ऊर्जा - 19 किलो कैलोरी, कार्बोहाइडेट - 3.71 ग्राम, प्रोटीन - 0.72 ग्राम, वसा - 0.20 ग्राम, फाइबर-1.1 ग्राम, फोलेट - 3 माइक्रोग्राम, नियासिन-0.082 मिलीग्राम, पायरीडोक्सीन -0.032 मिलीग्राम, राइबोलेविन-0.057 मिलीग्राम, थायमिन-0.030 मिलीग्राम, विटामिन सी -2.4 मिलीग्राम, सोडियम-105 मिलीग्राम, पोटेशियम 250 मिलीग्राम, कैल्शियम -24 मिलीग्राम, तांबा-40 मिलीग्राम, लोहा- 0.29 मिलीग्राम, मैगनीशिय- 25 मिलीग्राम, मैंगनीज- 0.142 मिलीग्राम, जस्ता- 0.10 मिलीग्राम ।
गर्मियों में नारियल पानी के सेवन से, आपको दिव्य आनंद प्राप्त होगा । यह केवल आपको ताजगी ही नहीं, बल्कि इस में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक गुण भी छुपे हैं । नारियल पानी महिलाओं के स्वास्थ्य के लिये बहुत ही अच्छा माना गया है । यदि पेशाब में जलन हो रही हो, डीहाड्रेशन हो गया हो, त्वचा में निखार चाहिये हो या फिर मोटापा घटाना हो तो नारियल पानी पीजिये । नारियल का पानी हमारे ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है । नारियल का पानी शरीर को ठंडा करता है और शरीर का तापमान ठीक बनाये रखता है । नारियल का पानी शरीर के मेटाबोलिस्म रेट को बढ़ाता है जो की वनज को कम करने में सहायक होता है । नारियल पानी इमयुन सिस्टम को ताकत देता है जिससे की शरीर की बीमारियों से लड़ने में सहायता मिलती है । नारियल पानी की दो दो बूंद सुबह-शाम कुछ दिनों तक नाक में टपकने से आधा सीसी के दर्द में बहुत आराम मिलता है । महिलाओं को गर्भकाल के दौरान नारियल पानी रोजाना पिलाना चाहिए । डाबर ने पैकेज्ड नेचुरल कोकोनट वाटर लांच किया है कंपनी इसे पानी के बाद दूसरा शुद्ध पेय बताती है । नारियल पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और एनर्जी डिंªक के रूप में काम करता है । नारियल पानी को पोटेशियम की उच्च मात्रा गुर्दे की पथरी को दूर करने में सहायक है । शुद्ध नारियल पानी एक आदर्श पेय है । नारियल पानी दूध से भी अधिक पौष्टिक है , कम वसा और कोलेस्ट्राल नहीं । नारियल पानी पौष्टिक एवं स्वास्थ गुणों के साथ ताजा स्वाद के लिए पूरी दुनिया में बहुत ही लोकप्रिय है । व.जन घटाने के लिए के नारियल पानी पियें क्योंकि इसमें वसा नहीं होती है । गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से इसमें लायोरिक एसिउ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है । नारियल पानी गुर्दे की बीमारी मंे बहुत फायदेमंद होता है यह मूत्रवर्धक होने से गुर्दे की पथरी को पिघलाने  और समाप्त करने में मदद करता है । त्वचा चिकित्सा के लिए नारियल पानी अदभुत प्रभाव रखता है जैसे मुँहासें, धब्बे, झुर्रिया, खिचाव के निशान, सेल्युलाईट और एक्जिमा आदि तथा त्वचा को चिकना एवं चमकदार बनाता है और यह एक सर्वश्रेष्ठ माॅइस्चराइजर की तरह काम करता है । नारियल पानी  एक महान प्राकृतिक कंडीशनर है । नारियल पानी के स्वास्थ्य लाल अनगिनत हैं पहला यह कि नारियल पानी एंटी ऑक्सीडेंट  और पोटेशियम खनिज से भरपूर है । दूसरा शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करता है । नारियल पानी को ‘‘ प्रकृति माँ का खेल प्रेय ’’ माना जाता है ।






No comments:

Post a Comment