Tuesday 24 June 2014

मोकिंगबर्ड - मीठा गाने वाली चिड़िया

मोकिंगबर्ड - मीठा गाने वाली चिड़िया


मोकिंगबर्ड एक मध्यम आकार की गायक चिड़िया है जो कि शरीर से दुबली एवं लंबी, पतली चोंच और लंबे पैर होते हैं । मोकिंगबर्ड का रंग भूरा पर नीचला हिस्सा पीला होता है । इसने पखों पर दो या तीन सफेद रंग की धारियां होती है । सफेद बाहरी पूंछ के पंख जो उड़ान के समय बहुत सुन्दर दिखाई देते हैं । 





अमेरिका के टेक्सास राज्य पखी है मोकिंगबर्ड । मोकिंगबर्ड उत्तरी अमेरिका के टेक्सास का मूल निवासी पक्षी अपने सुंदर सुरीली गाने के लिए प्रसिद्ध है । मार्च और अगस्त का महीना मादा मोकिंगबर्ड के लिए ब्रीडींग सीजन होता है । मादा मोकिंगबर्ड 3 से 5 नीले, भूरे धब्बेदार अण्डे देती है जिनसे बच्चे लगभग 11 से 14 दिनों में निकल आते हैं । नर और मादा मोकिंगबर्ड दोनों ही बच्चों का रख रखाव करते हैं । 10 दिनों के बाद बच्चे घोंसला छोड़ कर आजाद पंक्षी की तरह उड़ने लगते हैं । 












मादा इस तरह एक साल में 2 से 4 बार अंडे देकर बच्चों को पालती है । मोकिंगबर्ड का मुख्य भोजन चींटिंयां, भृंग, टिड्डी, बीज और जामुन हैं । मोकिंगबर्ड नकल करने में माहिर होती है यह कुत्तों , पियानों एवं सायरन की आवाज आसानी से  नकल कर निकाल लेती है । वसंत ऋतु की चांदनी रात में यह सुरीली आवाज में गाना गाती है ।



No comments:

Post a Comment