Sunday 1 June 2014

ट्यूलिप फूल - रोमांस और रचनात्मकता का प्रतीक

ट्यूलिप फूल - रोमांस और रचनात्मकता का प्रतीक

ट्यूलिप फूल वसंत ऋतु में फूलने वाला फूल है जो एशिया, अफगानिस्तान, काश्मीर से कुमाऊँ तक के हिमालयी क्षेत्र, ईरान, टर्की, चीन, जापान, साइबीरिया में उगाया जाता है । फूलों में गंध का अभाव रहता है पर मनमोहक विशुद्ध और मिश्रित लाल, सुनहरे और बैंगनी रंगों के फूल सभी को मोह लेते हैं । काश्मीर अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए प्रसिद्ध है और ट्यूलिप फूल इसकी सौंदर्य को कई गुणा बढ़ा देता है । ट्यूलिप फूल सफेद, पीले, नीले, लाल, गुलाबी, आॅरेंज रंग आपको मोहित कर देगें । ट्यूलिप के फूलों के बिना नीदरलैंड्स की कल्पना ही नहीं की जा सकती है ।
दुनिया में कड़कड़ाती ठंड के बाद जब बसंत ऋतु आती है तो फूलों की रौनक नजर आने लगती है  । लगभग 80 प्रतिशत ट्यूलिप के फूलों का उत्पादन नीदरलैंड में होता है । स्विजरलैंड में भी फूलों की खेती बड़े पैमाने पर होती है ।
ट्यूलिप फूल कई रंगों और आकार के ये बड़े सुकोमल फूल होते हैं । रंगों की तरह इनके संदेश भी अलग अलग माने गये हैं । ट्यूलिप के फूल भेंट करते समय इनके रंग और अपने पैगाम को ठीक से देख लें । 1. लाल रंग के ट्यूलिप का पैगाम है - ‘‘ मेरा विश्वास कीजिए ’’ । 2. बहुरंगे ट्यूलिप फूलों का अर्थ है - ‘‘ आपकी आंखें बहुत सुन्दर है ’’ । 3. सामान्य रंग का ट्यूलिप फूल कहता है - ‘‘ हृदय का सम्पूर्ण प्रेम अर्पित ’’ ।
ट्यूलिप दुनिया में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाला फूल है । कप के आकार के पंखुड़ियों से घिरे हुए ये लाल, बैंगनी, गुलाबी, सफेद, नारंगी और कई रंगों और किस्मों में उपलब्ध है । ट्यूलिप फूल हाॅलैंड का सरकारी आॅफिसियल फूल रहा है । इसे उगाना आसान है अतः ये उद्यान के लिए आदर्श होते हैं । ट्यूलिप फूल आम तौर पर उनके भरपूर रंग की वजह से रोमांस और रचनात्मकता का प्रतीक माना जाता है । नीदरलैंड, ट्यूलिप फूलों की धरती के रूप में जाना जाता है ।













No comments:

Post a Comment