Thursday 5 June 2014

बुलडाॅग - ऊर्जावान नस्ल

बुलडाॅग - ऊर्जावान  नस्ल
बुलडाॅग छोटे पैरों वाली मध्यम आकार की काम्पेक्ट नस्ल है जिनका मूल जन्म स्थान  इंग्लैन्ड यूनाईटेड किंगडम है । बुलडाॅग की दो प्रजातियां 1. इंगलिश बुलडाॅग और 2. ब्रिटिश बुलडाॅग हैं अन्य प्रजातियों में अमेरिकन और फ्रैंच बुलडाॅग भी काफी प्रसिद्ध हैं ।
विवरण - भारी मोटा शरीर, छोटा चेहरे वाला मुंह, चैड़े कंधे और मजबूत टांगें । इनके  शरीर, सिर, खोपड़ी पर त्वचा की सिलवटे जो गाल और आंखों के बाजू में भी आ जाती हैं ।  काली और चैड़ी मजल, चौड़ी नाक बड़े नथूनों के साथ, गहरी और धसी हुई आखें देखी जा सकती हैं । इनका रंग लाल, चितकवरी, सफेद लाल, हल्के पीले का मिश्रण होता है । बुलडाॅग की ऊंचाई (मादा) 30-40 से.मी. , (नर) 31-40 से.मी. एवं शरीरिक वजन (मादा) 22-23 किलो , (नर) 24-25 किलो होता है ।
प्रजनन - मादा बुलडाॅग 6-12 महीने के बीच कभी भी गर्मी पर आ सकती है । बुलडाॅग मादा की मेटिंग की उम्र 12 से 18 माह की उम्र है इस समय उसके पूर्ण टीके एवं डीवार्मिंग होकर स्वस्थ्य होती है । मादा में गर्मी चक्र 3 सप्ताह औसत 7-10 दिन का होता है एवं गर्भकाल 60-63 दिन जिसमें इनके 4-5 पप्स होते हैं ।
प्रबंधन - बुलडाॅग की देखभाल करना आसान होता है जिसमें साप्ताकि ब्रश या रबर पैड से ब्रशिंग करना होता है । बुलडाॅग को कभी कभी नहलाना भी चाहिए पर जल्दी जल्दी या बार-बार नहलाने से त्वचा की प्राकृतिक ग्लो समाप्त हो जाती है पर नहलाने के लिए अच्छे शैम्पू का चुनाव जरूरी है । बुलडाॅग के लिए व्यायाम का अपना ही महत्व है । बुलडाॅग अधिक गर्मी के लिए अति संवेदनशील होते हैं गर्मी का मौसम उनके लिए घातक हो सकता है इसलिए उन्हें हीट स्ट्रोक से बचायें । सभी पप्स को दिन में 4 बार पोषक आहार दें और फिर घटा कर दो बार करें । सभी पप्स को आंतरिक कृमिनाशक देकर राउंड  वार्म, हुक वार्म, फीता कृमि और हार्ट वार्म आदि से बचाव करें ।  












No comments:

Post a Comment