Sunday 19 October 2014

(11) माँ भद्रकाली देवीकूप मंदिर - शक्तिपीठ (थानेसर/कुरूक्षेत्र, हरियाणा)

(11) माँ भद्रकाली देवीकूप मंदिर -  शक्तिपीठ (थानेसर/कुरूक्षेत्र, हरियाणा)



काली माता / भद्रकाली शक्तिपीठ जहां माता सती के दाएं टखने में इस मंदिर के सामने एक कुंए में यहां गिर गया था । प्राचीन शक्ति पीठ भद्रकाली देवी काली के आठ रूपों में से एक है ।














कुरूक्षेत्र का शक्तिपीठ जहां श्रीकृष्ण का मुंडन हुआ था । हरियाणा का एक मात्र शक्तिपीठ कुरूक्षेत्र में है । यह शक्तिपीठ देवी कूप शक्तिपीठ के नाम से जाना जाता है । यँहा देवी सती का दायां टखना गिरा था । भद्रकाली माता के मंदिर में प्रवेश का मुख्य द्वार आसमान से बातें करता मंदिर का ऊंचा गुंबद जहां देवी का विजय पताका लहरा रहा है । 





भक्त दूर से ही इसके गुंबद को देखकर जयकारा लगाने लगते हैं । माता के मंदिर में भक्त बनकर कोई बदमाश नहीं आ जाए इसलिए पुलिसकर्मी लगे रहते हैं । सुरक्षा जांच में । नवरात्र के मौके पर सुरक्षा का विशेष प्रबंध किया जाता है । देवी कूप भद्रकाली माता के मंदिर का भव्य प्रांगण भक्त माता के दर्शनों के लिए पंक्ति में खड़े हैं , माता कब मिलेगा तेरा दिव्य दर्शन । 











नवरात्र के अवसर पर माता के मंदिर को फूलों से सजाया गया है । जिससे मंदिर की शोभा देखकर भक्त आंनद में झूमने लगते हैं । भगवान श्री कृष्ण का मुंडन यहां पर हुआ था । श्री कृष्ण ने माता को घोड़ा भेंट किया था । उस दिन से मनोकामना पूरी करने के लिए माता को घोड़ा भेंट किया जाता है ।



No comments:

Post a Comment