Wednesday 15 October 2014

(5) वैद्यनाथ शक्तिपीठ - झारखंड

(5) वैद्यनाथ शक्तिपीठ - झारखंड




वैद्यनाथ शक्तिपीठ देवगढ़ जिला के वैद्यनाथ रेल्वे स्टेशन में स्थित है । यहां माता सती का दिल गिर गया था । वैद्यनाथ जय दुर्गा शक्तिपीठ चिताभूमि के रूप में जाना जाता है । यह भगवान शिव सती के शरीर के साथ ब्रहमांड में घूम रहा था जबकि सती का दिल इस जगह पर गिर गया था कि कहा जाता है उस समय भगवान शिव उसके दिल का अंतिम संस्कार प्रदर्शन किया इसलिए, इस जगह चिता भूमि कहा जाता है । 


इस शक्तिपीठ पर कुष्ठ रोग की बीमारी से राहत मिलती है कहा जाता है कि सभी प्रकार के रोगों व पापों के सभी प्रकार से स्वतंत्रता हो जाता है । यहां बुरा या नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है व्यक्ति का आध्यात्मिक विकास हो जाता है । जुलाई और अगस्त में श्रावण मेले भक्तों का जमावड़ा होता है ।


देवी जय दुर्गा मंदिर झारखंड, देवघर जिले में स्थित है । वैद्यनाथ धाम घने जंगलों से घिरा हुआ है । यमुनाजोर और घरूला तरह नंदन और त्रिकूट तरह पहाड़ों और नदी प्रवाह है ।  मयूराकक्षी नदी भी करीब ही है । वैद्यनाथ मंदिर परिसर में 22 देवी देवताओं के मंदिर है मुख्य मंदिर 72 फुट लंबा प्राचीन पत्थर की संरचना है और सभी मंदिर दिवारों पर ठीक वास्तुकला है ।


 विश्वकर्मा (देवताओं के वास्तुकार) द्वारा निर्मित मंदिरों वास्तुकला के नागारा शैली में है । देवगढ़ भी वैद्यनाथ / बैद्यनाथ, हरिताकी वाना, केतकी वाना, और रावण वाना के रूप में जाना जाता है ।  वैद्यनाथ धाम एक लोकप्रिय सिद्धपीठ या तांत्रिक साधना की सीट है । कई तांत्रिकों देवी जय दुर्गा और तांत्रिक साधना के लिए भगवान वैद्यनाथ की पूजा, तांत्रिक अनुष्ठान साधना के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं । यहां कभी ज्वलंत है जो एक कुंड भी है । यहां देवी जय दुर्गा दो रूपों में पूजा जाता है ऋषि के रूप में रावण के साथ ऋषि और चिंतामणि में गणेश के साथ त्रिपुरा सुंदरी /त्रिपुरा भैरवी ।



No comments:

Post a Comment